सेना में लेफ्टिनेंट बनीं पुलवामा हमले में शहीद मेजर विभूति की पत्नी नितिका कौल ढौंडियाल

Nitika Kaul Dhoundiyal, wife of martyr Major Vibhuti, became a lieutenant in the army in the Pulwama attack

सेना में लेफ्टिनेंट बनीं पुलवामा हमले में शहीद मेजर विभूति की पत्नी नितिका कौल ढौंडियाल

देहरादून: उत्तराखंड के लिए एक गर्व का पल है। साल 2019 में पुलवामा में आतंकवादियों से एनकाउंटर में शहीद हुए मेजर विभूति शंकर ढौंडियाल की पत्नी नितिका कौल का सपना आखिरकार पूरा हो गया। ऑफिसर ट्रेनिंग एकेडमी, चेन्नई में कड़ी ट्रेनिंग के बाद आज नितिका सेना में अफसर बन गई हैं।

पति की शहादत के 2 साल बाद नितिका कौल लेफ्टिनेंट बनीं हैं। शनिवार को ऑफिसर्स ट्रेनिंग एकेडमी में आयोजित पासिंग आउट परेड के बाद लेफ्टिनेंट जनरल वाई के जोशी ने उनके कंधे पर सितारे लगाकर उनको बधाई दी। इस दौरान ले. ज. जोशी ने नितिका से कहा कि हमें आप पर गर्व है। लेफ्टिनेंट निकिता ने पिछले साल इलाहाबाद में वूमेन एंट्री स्कीम के तहत सेना की परीक्षा पास की थी।इसके बाद वो OTA चेन्नई में ट्रेनिंग कर रही थीं।

18 फरवरी 2019 को मेजर ढौंडियाल, जम्‍मू कश्‍मीर के पुलवामा में एनकाउंटर में वीरगति को प्राप्‍त हुए थे। 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था। इसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस हमले के बाद ही पुलवामा के पिंगलान गांव में आतंकियों को ढेर करने के लिए सेना ने एक ऑपरेशन चलाया था। पिंगलान में हुए इस एनकाउंटर में चार सैनिक शहीद हुए थे। इन शहीदों में मेजर रैंक के ऑफिसर विभूति ढौंढियाल भी शामिल थे। मेजर विभूति की टीम ने शहादत से पहले आतंकियों को ढेर कर दिया था।

मेजर ढौंढियाल और नितिका की शादी को 10 माह ही हुए थे और अप्रैल 2019 में दोनों की पहली मैरिज एनिवर्सिरी थी। नितिका कौल ने अपने पति को एक बहादुर सैनिक बताते हुए कहा था कि उन्‍हें इस बात का पूरा भरोसा है कि उनके पति की शहादत और ज्‍यादा लोगों को सेनाओं में जाने के लिए प्रेरित करेगी। पति के पार्थिव शरीर को नितिका ने सैल्यूट करते हुए गर्व से विदा किया था। नितिका ने कहा, ‘आपने मुझसे झूठ कहा था कि आप मुझसे प्‍यार करते हो। आप मुझसे नहीं बल्कि अपने देश से ज्‍यादा प्‍यार करते थे और मुझे इस बात पर गर्व है’। नितिका ने मीडिया के साथ बातचीत में कहा था कि वह कोई बेचारी नहीं हैं बल्कि एक बहादुर शहीद की पत्‍नी हैं और उन्‍हें अपने पति की शहादत पर गर्व है।