एक हफ्ते बढ़ा कोविड कर्फ्यू, 22 से होगा से अनलॉक, स्थानीय लोगों को चारधाम यात्रा की सशर्त अनुमति।

Covid curfew extended by a week, will be unlocked from 22, conditional permission to local people for Chardham Yatra.

एक हफ्ते बढ़ा कोविड कर्फ्यू, 22 से होगा से अनलॉक, स्थानीय लोगों को चारधाम यात्रा की सशर्त अनुमति।

देहरादून: उत्तराखंड में 22 जून  के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी। सरकार ने फिलहाल कोविड कर्फ्यू को एक हफ्ते और बढ़ा दिया है। लेकिन दुकानों के खोलने में ज्यादा ढील दी गई है। स्थानीय लोगों को चारधाम यात्रा की सशर्त अनुमति दी गई है।शासकीय प्रवक्ता सुबोध उनियाल ने इस बात की जानकारी दी। उनियाल ने बताया कि कोविड कर्फ्यू भले ही एक हफ्ते बढ़ाया गया है, लेकिन इसमें छूट के दायरे को भी बढ़ा दिया गया है।


स्थानीय लोगों को जनपद स्तर पर चारधाम जाने की सशर्त अनुमति दी गई है। अब चमोली जनपद के लोग बद्रीनाथ धाम, रुद्रप्रयाग जिले के लोग केदारनाथ धाम जबकि उत्तरक़ाशी के लोग गंगोत्री व यमुनोत्री के दर्शन कर के जा सकेंगे, लेकिन उनको अपने साथ कोविड नेगेटिव रिपोर्ट ले जाना अनिवार्य होगा।

प्रदेश के व्यापारियों की मांगों को देखते हुए राज्य सरकार ने इस दौरान 3 दिन व्यापारिक प्रतिष्ठान खोलने की अनुमति दी है। जिसके तहत 16, 18 और 21 जून को परचून ,जनरल मर्जेन्ट की दुकानों के साथ ही शराब समेत अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान खोले जाएंगे।
इसके अतिरिक्त 16 और 21 जून को स्टेशनरी और किताबों की दुकाने भी खुले रहेंगी। मिठाई की दुकानें अब पांच दिन खुलेंगी
शादी ,अंत्येष्टि में 20 लोगों की बाध्यता हटाकर अब 50 लोग शामिल हो सकेंगे। लेकिन शादी में शामिल होने के लिए आर टी पी सी आर नेगेटिव रिपोर्ट लाना जरूरी होगा।
शहरों में विक्रम ऑटो को चलाने की अनुमति दी गई।
ग्रामीण क्षेत्र में डीएम को बाजार खोलने के सम्बंध में अधिकार दिया गया।
इन सबके अतिरिक्त कोरोना कर्फ्यू के दौरान जिन चीजों पर पहले से प्रतिबंध लगाए गए हैं उन सभी चीजों पर प्रतिबंध जारी रहेंगे।
22 जून के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होगी।