BJP का युवा कार्ड, पुष्कर धामी होंगे 11वें मुख्यमंत्री, चुनौतियों से भरा होगा धामी का सफर

BJP's youth card, Pushkar Dhami will be the 11th Chief Minister, Dhami's journey will be full of challenges

BJP का युवा कार्ड, पुष्कर धामी होंगे 11वें मुख्यमंत्री, चुनौतियों से भरा होगा धामी का सफर

देहरादून: पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री होंगे।बीजेपी विधायक दल की बैठक में आज पुष्कर सिंह धामी के नाम प्रस्ताव पेश किया गया जिस पर सर्वसम्मति से मुहर लगाई गई। भाजपा ने पुष्कर धामी के जरिये युवा कार्ड खेला है।

पुष्कर धामी खटीमा से विधायक हैं। विधायकों की बैठक में पुष्कर सिंह धामी के नाम पर सभी सदस्यों ने मुहर लगाई। वे जल्द ही पद और गोपनीयता की शपथ लेंगे। युवा विधायक पुष्कर सिंह धामी उधम सिंह नगर जिले के खटीमा विधानसभा क्षेत्र से दो बार विधायक रह चुके हैं। उनकी युवाओं के बीच अच्छी पकड़ है। युवा मोर्चा के अध्यक्ष भी रह चुके हैं। पुष्कर कुमाऊं मंडल से आते हैं लिहाजा पार्टी ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं।2017 में प्रचंड बहुमत से सत्ता में आई भाजपा ने साढ़े चार साल में तीन सीएम बदले हैं। बीजेपी ने युवाओं की नाराजगी को दूर करने के लिए इस बार युवा कार्ड खेला है। ऊधम सिंह नगर में किसान आंदोलन के कारण उपजे असंतोष को दूर करने के लिहाज से भी पुष्कर धामी की ताजपोशी अहम मानी जा रही है।

पुष्कर सिंह धामी की राह इतनी आसान भी नहीं है। शपथ लेने के बाद कर्मठ और कार्यकुशल मंत्रिमंडल का गठन करना उनकी बड़ी चुनौती होगी। पार्टी के भीतर की गुटबाजी को खत्म करना भी उनके सामने बड़ा चैलेंज होगा। अगले साल चुनाव होने हैं, लिहाज नए सीएम के पास 6 महीने से कम समय बचा है। इतने कम समय में सरकार की छवि को बदलना और नई लकीर खींचना भी सीएम पुष्कर की बड़ी चुनौती होगी। मानसून में आपदाओं से निपटना और बेरोजगारी पर युवाओं के आक्रोश को दूर करना भी सीएम पुष्कर धामी के लिए आसान नहीं होगा।